CCTV Full Form- CCTV की फुल फॉर्म क्या हैं? अगर CCTV की जानकारी के बारे में आपको पता नहीं है तो आज इस पोस्ट को पढ़ने से आपको CCTV Camera के बारे में सब पता चल जायेगा।

CCTV Full Form
हम आपको बता दें कि हमनें इस पोस्ट में CCTV Full Form- CCTV की फुल फॉर्म क्या हैं? What is CCTV Camera? camera ka avishkar kisne kiya? कैमरा की खोज कब और किसने की थीं?
Advantages of CCTV Camera?
CCTV Installation? आदि के बारे में आपको इस पोस्ट में बताया हैं।

CCTV Full Form- CCTV की फुल फॉर्म क्या हैं? CCTV Full Form kya hai?


CCTV Full Form(English/Hindi) - Closed-circuit Television हैं। इसे हम आम भाषा में कैमरा ही कह सकते हैं जबकि हिंदी में इसे वीडियो सर्विलेंस कहा जाता हैं।

आजकल हर प्रकार की सुरक्षा को लेकर के पूरी दुनिया चौकनी हो गई हैं। किसी पर भी निगरानी रखने के लिए या कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए तरह-तरह के Gadgets का इस्तेमाल किया जाता हैं। उन सभी Gadgets में एक Gadgets CCTV Camera हैं।

CCTV Full Form
CCTV Camera का उपयोग सुरक्षा को लेकर के काफ़ी हद तक बढ़ गया है। CCTV का उपयोग घरों में, Office में, सिनेमा घरों में, Traffic हाइवे पर, बैंको में, रेलवे स्टेशनों पर, बस स्टैंडो पर, भिड़-भाड़ वाली जगहों पर, दुकानों में हर कही पर आज CCTV Camera का उपयोग बढ़ गया हैं।

What is CCTV Camera - CCTV क्या हैं?


मित्रों ज्यादातर लोगों को CCTV Camera के बारे में पहले ही पता होगा कि CCTV कैमरा क्या हैं? अगर आपको पता नहीं है तो मैं आपको बता दूँ की यह एक प्रकार का Camera ही हैं जो Videos Or Photos को रिकॉर्ड करता है।

आपको बता दें कि (CCTV Camera) एक Smartphone का कैमरा कैसे कार्य करता है उसी प्रकार से CCTV Camera भी Work करता है। हालांकि CCTV Camera's को अलग-अलग उपकरणों (Gadgets) के द्वारा Control किया जाता हैं।

CCTV Full Form
CCTV Camera को पहले वायर से जोड़कर फ़िर उसे किसी TV, Laptop या Computer से जोड़ा जाता था। लेकिन इस बढ़ती Technology से अब इसे वायर के बिना भी वयरलेस्ली तरीक़े से जैसे WiFi, Bluetooth के जरिए हम कनेक्ट कर सकते हैं।

कैमरा की खोज कब,कहा और किसने की थीं? Camera Ka Avishkar Kisne Kiya?


दोस्तों वैसे तो कैमरे का इतिहास (History of Camera) काफ़ी पुराना है और रोचक भी। लेकिन हम आपको यहाँ पर मुख्य रूप से कुछ जानकारी दे रहे हैं ताकि आपको थोड़ी जानकारी Camera के बारे में पता हो।

आपको बता दें कि Camera की खोज सबसे पहले फ्रांस में हुई थी। Camera की खोज फ्रांस के वैज्ञानिक Joseph Nicéphore Niépce (जोसेफ निप्से) ने की थीं। इनकी वजह से आज हम कैमरे से अच्छी-अच्छी फ़ोटो ले पा रहे हैं और अपने बीते हुए कल की फ़ोटो के माध्यम से याद कर पा रहे हैं। Camera की खोज सन 1829 में हुई थी।

Advantages of CCTV Camera - कैमरा के क्या-क्या फायदे हैं


आजकल लोग इतने ज्यादा काम मे लगे रहते हैं जिसकी वजह से वो अपने घर और अपने परिवार पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसकी वजह से वह काफ़ी परेशान हो जाते हैं की घर में क्या-क्या हो रहा और क्या नहीं हो रहा है। इन्ही सब की जानकारी प्राप्त करने के लिए लोगों उन पर निगरानी रखना चाहते हैं जिसके लिए वो CCTV कैमरा का सहारा लेते हैं।

CCTV Camera's का उपयोग होने वाली गतिविधियों पर ध्यान रखने के लिए किया जाता हैं। CCTV Camera's का वर्तमान में तेजी से विकास हुआ है।

हम आपको बता दें कि CCTV Camera के कई तरह के फ़ायदे हैं जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते और न ही गिनती कर सकते हैं। CCTV Camera का उपयोग आज हर जगह हर गली में हैं।

CCTV Installation? CCTV Camera कैसे लगाए?


दोस्तों सुरक्षा को लेकर के आप भी काफ़ी परेशान हो रहे होंगे और आप भी CCTV Camera लगवाने की सोच रहे होंगे। लेकिन आपको पता नहीं है कि आप CCTV Camera को कहा से खरीद सकते हो और CCTV Camera कैसे लगा सकते हैं।

मित्रों में आपको बता दूँ की आप CCTV Camera को अपने किसी नजदीकी Electronics's की दुकान से खरीद सकते हैं या फ़िर आप CCTV Cameras Flipkart या Amazon से ऑनलाइन भी Purchase कर सकते हों। अगर आपको CCTV Camera लगवाना है तो आप अपनी नज़दीकी Electronics's की दुकान में काम करने वाले वर्कर को Higher कर सकते हो।

Conclusion


Friends अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम,टि्वटर आदि सोशल मीडिया पर इसे जरूर शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी सीसीटीवी कैमरा के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके कि CCTV कैमरा की फुल फॉर्म क्या होती है? Cctv कैमरा क्या है? आदि के लिए बारे में।

अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे धन्यवाद।