मित्रों आपने कई अलग-अलग फुल फॉर्म की शॉर्ट फॉर्म सुनी होगी वैसे ही आज आप यहाँ IAS की फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते हैं What is the Full Form of IAS? IAS Full Form Kya hai?

IAS Full Form - IAS Ka Full Form?
IAS Full Form - IAS Ka Full Form?
आज इस आर्टिकल के अंदर आपको IAS Full Form? IAS Ka Full Form? IAS Full Form in Hindi? ऐसे सभी प्रकार के सवालों के जवाब आपको आसान भाषा में देगें ताक़ि आपको जानकारी समझ में आए। इसी के साथ हम आपको IAS के बारे में यह भी बताएंगे कि IAS Kon hota hai- IAS क्या होता हैं? IAS kase bane - IAS कैसे बनें? IAS Qualification? In Hindi में पूरी जानकारी मिलेगी।

IAS Full Form? IAS Ka Full Form? आईएएस की पूरी जानकारी हिंदी में।

साथियों आप लोगों ने कई बड़े-बड़े पदों के बारे मे सुना होगा और उनके बारे में जाना भी होगा लेकिन आज हम आपको IAS Officer Full Form के बारे में आपको बताएंगे। साथ ही IAS से संबंधित बहुत कुछ आपको जानकारी बताएंगे।

IAS FULL FORM - Indian Administration Services.

  • I  - Indian
  • A - Administration
  • S - Service

इंग्लिश में इंडियन एडमिनिस्ट्रेशन सर्विसेज IAS Officer Full Form होता हैं। अब आपको IAS का हिंदी में मतलब बताते हैं कि हिंदी में IAS फुल फॉर्म क्या होता हैं? या फ़िर हम यह भी कह सकतें है की इंडियन एडमिनिस्ट्रेशन सर्विसेज का अर्थ क्या है हिंदी में।

IAS का फुल फॉर्म? IAS Full Form in Hindi?

आप में से काफी लोगों को पता होगा IAS का पद कोई छोटा पद नहीं है बल्कि यह बहुत बड़ा पद होता है। इसके अंदर हाई लेवल की सरकार के द्वारा एक मान्यता होती है। अखिल भारतीय सेवाओं में से IAS यानी कि भारतीय प्रशासनिक सेवा भी उनमें से एक हैं। IAS का अर्थ यानी कि इसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहा जाता है।

IAS फुल फॉर्म हिंदी में

  • I  - भारतीय (Indian)
  • A - प्रशासनिक (Administration) 
  • S - सेवा (Services)

IAS Kon Hota Hai? IAS कौन होता है? IAS क्या होता हैं?

IAS के अधिकारी अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी होते हैं। आपको महत्वपूर्ण बात बता दें कि IAS अधिकारी केंद्र सरकार राज्य सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में रणनीति और महत्वपूर्ण पदों पर भी काम करते हैं। भारत में स्थाई रूप में IAS अधिकारी एक अविभाज्य अंग के रूप में माना जाता है I

(DM के बारें में जानें अभी - DM कौन होता हैं?)

IAS अधिकारी भारत सरकार के विभिन्न विभागों एवं अलग-अलग मंत्रालय का नेतृत्व भी करते हैं। यह एक से अधिक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत सरकार की और से प्रतिनिधित्व भी करते हैं भारत के चुनाव आयोग के क्षेत्र में भी IAS अधिकारी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। IAS अधिकारी को बाद में जिला स्तर पर उसे उप-कलेक्टर या मजिस्ट्रेट के रूप में परिवर्तित कर दिया जाता है और वह जिला मजिस्ट्रेट और कलेक्टर के रूप में जिले में प्रशासनिक रूप से नियुक्त होता है।

IAS Kase Bane - IAS कैसे बनें?

IAS ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको 12th पास अनिवार्य है चाहे आप किसी भी विषय यानी कि किसी भी सब्जेक्ट के साथ 12वीं कक्षा पास होने चाहिए और उसके बावजूद भी अलग-अलग ऐसे प्रोसेस होते हैं जिनसे आपको गुजरना होता है।

IAS Kon Hota hai? IAS Kaise Bane?
IAS Kon Hota hai? IAS Kaise Bane?
जैसे ही आप ट्वेल्थ क्लास उत्तीर्ण कर लेते हैं उसके बाद आपको ग्रेजुएशन का कोर्स करना पड़ता है अगर आप ग्रेजुएशन का कोर्स नहीं करते हैं तब आप आगे UPSC का एग्जाम नहीं दे पाएंगे अर्थात UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे जैसी आप UPSC का एग्जाम अप्लाई कर देते हैं इसके बाद आपको तीन और मेन एग्जाम क्लियर करने होते हैं। सबसे पहला एग्जाम The Preliminary Exam और दूसरा जो की सबसे मैन एग्जाम  होता है जिसे पास करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। तीसरा और आखरी होता है इंटरव्यू ?

UPSC Exam में अप्लाई करने के बाद आपको सबसे पहले The Preliminary Exam जिसके 2 पेपर होते हैं उसको क्वालिफ़ाई  करना पड़ता है यानी कि उस एग्जाम से आपको पास होना होता है जो कि बहुत ही जरूरी है उसके बाद मैन एग्जाम होता है जिसके अंदर आपको अलग-अलग 9 एग्जाम देने होते हैं और फिर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जो कि 45 मिनट के लिए होता है जिसमें आपको कठिन सवालों के माध्यम से गुजरना पड़ता है और उसके बाद आप IAS ऑफिसर बन जाते हैं।

IAS Qualification?

साथियों अब हम IAS बनने के लिए क्या योग्यताएं निर्धारित की गई है उस पर थोड़ी सी चर्चा करेंगे और आपको इसके बारे में बताएंगे। आप सब लोगों को पता होगा हर एक क्षेत्र में योग्यताएं निर्धारित की गई है चाहे वह सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट नौकरी हो आपको अगर जॉब चाहिए तो उनके द्वारा निर्धारित की गई योग्यताओ को पहले पूरा करना होगा उसी प्रकार इस IAS की नौकरी पाने से पहले आपको  कुछ योग्यताये दी है उनको पूरा करना बहुत जरूरी है। तो आइये अब आपको IAS की योग्यताओ के बारे में बताते हैं।

IAS की योग्यताओं के बारे में आपको बताएं तो उसमें आप भारत नेपाल या भूटान के नागरिक होने चाहिए और आपकी  ग्रैजुएट की होने चाहिए चाहे वह किसी भी सब्जेक्ट में हो। आपकी की आयु 21 से 32 साल होनी चाहिए जनरल स्टूडेंट के लिए इस केटेगरी स्टूडेंट सिर्फ 6 बार एग्जाम दे सकते हैं और SC/ST के अभ्यार्थीयो के लिए  21 से 37 साल तक आयु होनी चाहिए। SC/ST वालों के लिए कोई सिमा नहीं है वो चाहे तो कितनी बार भी एग्जाम दे सकते हैं।

अब हम बात करें OBC के बारे में तो OBC के लिए 21 से 35 साल तक होनी चाहिए और इसके कैटेगरी के अभ्यार्थी 9 बार ही एग्जाम दे पाएंगे और अगर कोई व्यक्ति फिजिकल रूप से डिसएबल यानी कि विकलांग कैटेगरी में आता है तो उस अभ्यार्थी की आयु 21 से 42 साल तक रखी गई है इस कैटेगरी में जनरल वाले 9 बार एग्जाम  दे दे पाएंगे और OBC,SC/ST के लिए कोई लिमिट नहीं है।

(IB क्या हैं - IB के बारें में जानें अभी?)

अगर आप जम्मू और कश्मीर में रहते हो तो आप के लिए  अलग योग्यताये हैं। जम्मू और कश्मीर के के बारे में तो वहां पर जनरल के लिए आयु 37 वर्ष OBC के लिए 40 SC/ST के लिए 42 वर्ष और विकलांग अभ्यर्थियों के लिए 50 वर्ष रखी गई है।

Conclusion - निष्कर्ष

अगर आपको IAS से संबंधित जानकारी अच्छी लगी है तो आप इसे अपने व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर आदि विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी IAS के बारे में विस्तार से पता चल सके What is IAS officer full form - IAS फुल फॉर्म क्या है & आईएएस का पूरा नाम क्या है?

अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल सुझाव है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।