Rajasthan RBSE 10th Board Time Table 2022 – RBSE10th Board Exam Date?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं, RBSE 10th Board Exam Date & Time Table 2022. साथ ही आपको बताएंगे की आपकी परीक्षाएं कब से कब तक चलेगी,और राजस्थान शिक्षा अजमेर ने किए कुछ बदलावो के बारे में भी बताएंगे।

Rajasthan 10th Board Time Table – 2022

मित्रों अगर आप RBSE कक्षा दसवीं के छात्र या छात्रा है, तो आप अपनी बोर्ड क्लास की परीक्षा या टाइम टेबल को लेकर के काफी चिंतित होंगे,कि हमारी परीक्षाएं कब से शूरू होंगी और कब तक चलेंगी। तो बने रहिए हमारी इस पोस्ट पर और हम आपको जानकारी देंगे की RBSE 10th BOARD की परीक्षाएं कब से शुरू होंगी।

RBSE 10th BOARD EXAM 2022

मित्रों क्लास 10वीं बोर्ड RBSE की परीक्षाओ को लेकर काफी जानकारीयाँ सामने आई है, इसमें भी हम जानकारीयो के अनुसार हम आपको भी बता दें, बोर्ड कक्षा दसवीं की पहले की तरह राजस्थान शिक्षा बोर्ड अजमेर की परीक्षाएं नहीं होंगी। अर्थात पिछले साल रद्द हुई थी लेकिन इस बार वे होकर रहेगी राजस्थान बोर्ड की परीक्षाऐ मार्च महीने में शूरू हो जाएगी, चाहे वह क्लास 8th की हो या फिर 10th की या फिर 12th की। लेकिन पिछले के मुताबिक इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं (12th&10th RBSE) की बोर्ड परीक्षाऐ जल्दी ही शूरू हो जाएंगी।

इसी के साथ राजस्थान शिक्षा बोर्ड अजमेर ने कुछ और भी बदलाव किए है। अधिक जानकारी पोस्ट में नीचे दी गई हैं। आप यहां से सारी जानकारी पढ़ कर पा सकते हैं।

RBSE 10th Board Exam Date

राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने जा रही है 24 मार्च से शुरू होगी और 26 अप्रैल तक राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं चलेगी दसवीं और बारहवीं कक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है बोर्ड द्वारा 24 फरवरी 2022 को इसकी अधिसूचना जारी की गई है आप आसानी से 10वीं 12वीं कक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं। अब हम बात करने वाले कक्षा दसवीं की परीक्षाएं कब से स्टार्ट होंगी। कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 31 मार्च को शुरू हो जाएंगी। निचे हमने सारा टाइम टेबल दे दिया है आप उस टाइम टेबल को अपनी कॉपी में लिख ले।

यह परीक्षाएं 31 मार्च को लेकर के 27 अप्रैल तक चलेगी और इन परीक्षाओं के बीच होने वाली छुट्टियों में भी कमी कर दी गई है,पहले की भांति अब छुट्टियां कम होगी। साथ ही आपको पेपर सॉल्व करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा। तो अब आपको पता चल ही गया होगा की बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षाएं कब से स्टार्ट होगी और कब तक चलेगी।

आपको बता दे कि RBSE कक्षा 10वीं की ही नहीं 12वीं की भी परीक्षाएं जल्दी ही स्टार्ट होंगी। ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है कि बोर्ड क्लास 10वीं के एग्जाम जल्दी शुरू हो रहे हैं, इस बार कक्षा दसवीं के ही नहीं हर एक बोर्ड क्लास के एग्जाम जल्दी शुरू होंगे। कक्षा 12वीं की जानकारी के लिए इस पोस्ट को देखें – RBSE 12th arts Exam Date 2022 -Rbse 12th Arts & Science Time Table.

RBSE 8th Board Time Table Download – Click Here Check

RBSE 12th Board Time Table Download – Click Here Check

Ajmer Board 10th Class Schedule 2022 – RBSE 10th Board Exam date

तो दोस्तों RBSE राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने किए इस बदलाव को लेकर के आप काफी चिंतित होंगे, कि पहले कौन-सी विषय की परीक्षा होंगी। तो आपको साफ शब्दों में बता दे कि इसमें कोई भी बदलाव या चेंज नहीं किया गया है। अतः पहले की ही भांति आपकी जो विषय है उनकी परीक्षाये पहले होंगी है। जैसे:- अंग्रेजी,हिंदी इसके बाद अन्य सभी विषयो की परीक्षाऐ।

RBSE 10th Board Time Table Download – Click Here

RBSE 10th Time Table – 2022

Date & DaySubjects (Timing: 09:00 AM to 11:45 AM)
31 March 2022English (Mandatory) अंग्रेजी
06 April 2022 Science विज्ञानं
12 April 2022Mathematics गणित
18 April 2022Social Science सामाजिक विज्ञानं
22 April 2022Third language- Hindi, Gujarati, Sanskrit, Punjabi, Sindhi
तृतीय भाषा-संस्कृत, उर्दू, गुजराती, सिंधी, पंजाबी
25 April 2022Hindi हिंदी
26 April 2022IT & ITES, Electronics & Hardware, Plumber, Telecom, Tourism & Hospitality, Self Defence, Automotive, Beauty and wellness
आईटी और आईटीईएस, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, प्लंबर, दूरसंचार, पर्यटन और आतिथ्य, आत्मरक्षा, मोटर वाहन, सौंदर्य और कल्याण

तो मित्रों खबरों के मुताबिक हमने आपको बता दिया है की बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षाएं कब से स्टार्ट होगी अभी टाइम टेबल जारी किया गया है, जैसे ही कोई अपडेट टाइम टेबल से संबंधित कोई जारी होगा हम यहां पर अपडेट कर देंगे ताकि आपको पता चल सके कि कौन-सी परीक्षा कब कब है।

एग्जाम जल्दी क्यों हो रहे हैं?

दोस्तों एग्जाम जल्दी होने की वजह माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर (राजस्थान) ने कोई भी नहीं बताई है। हालांकि इसकी वजह सरकार की शिक्षा से संबंधित कुछ नीतियां भी हो सकती है। इस वजह से एग्जाम जल्दी हो रहे हैं। जैसे ही इस बारे में हमें पता चलेगा हम आपको बता देंगे। अधिक जानकारी के लिए RBSE Official वेबसाइट पर जाएं।

तो दोस्तों मुझे आपसे उम्मीद है कि आपने 10वीं बोर्ड RBSE एग्जाम के बारे में सब कुछ विस्तार में जान लिया होगा। अर्थात आपको कोई भी 10वीं बोर्ड से संबंधित और कोई भी सवाल या जवाब है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं।

अतः मैं आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करूंगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है,तो इसे अपने दोस्तों के साथ अपने व्हाट्सएप, फेसबुक,ट्विटर और इंस्टाग्राम आदि पर भेजे जरूर। ताकि उन्हें भी पता चल सके। अगर आपको इस तरह के और भी शिक्षा से संबंधित नॉलेजेबल आर्टिकल पढ़ने है तो आप फिर से इस वेबसाइट पर आ सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published.