दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हम बात करने वाले हैं, REET की भर्ती के बारे में और आपको बताएंगे की REET की भर्ती कब आएगी, और साथ ही यह किस लेवल की होगी, और इसमें कितने पद होंगे यह सब जानकारी आपको इस पोस्ट के अंदर मिल जाएगी। REET Exam Date 2020.

REET Exam Date 2020
REET Exam Date 2020
तो दोस्तो सबसे पहले मैं आपको बता दूं ,शिक्षा मंत्री श्रीमान गोविंद सिंह डोटासरा और मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत ने एक सभा में रीट से संबंधित बहुत बड़ा फैसला लिया। उन्होंने इस सभा में REET से संबंधित कई बातें बताई। अतः जो REET की तैयारी कर रहे हैं,उनको यह जानकारी पसंद आएगी। तो यह सब जानकारी में आपको नीचे पोस्ट में दे रहा हूँ।

REET की भर्ती जारी? 3rd Grade Teacher Vacancy


तो अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि शिक्षा विभाग में शिक्षा मंत्री श्रीमान गोविंद सिंह डोटासरा और मान्यवर मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत और सभी प्रतिनिधि वर्गो की सलाह से रीट की भर्ती निकाली जा रही हैं। जो भी छात्र/छात्रा काफी समय से रीट की तैयारी कर रहे हैं,वो सभी आश्चर्यचकित हो जाएंगे कि, उनके लिए खुशखबरी है कि REET की भर्ती जल्द ही निकाली जा रही है।

जो लोग काफी समय से बेरोजगारी का हिस्सा बने हुए है, उनके लिए रोजगार की सुविधा की जा रही है। शिक्षा से संबंधित जनरल और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को हिस्सा दिया जाए, जिससे पिछड़े वर्गों में बढ़ोतरी हो सके। यह सभी बयान एक सभा ( शिक्षा विभाग) में दिया। और REET की भर्ती किस महीने में निकाली जाएगी यह भी बताया, साथ में Date भी बताई, और पदों की संख्या भी तय की गई है की पदों की संख्या कितनी होगी यह सब जानकारी आपको आगे पोस्ट में हमने दी है।

REET Exam Date 2020


तो दोस्तों अब आपको बता दे,की जब शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिक्षा विभाग जो REET का जो बयान दिया था। उसमें उन्होंने REET Exam Date भी तय की थीं। अतः REET Exam Date 2 August 2020 रखी गयीं हैं। तथा इस दिन रीट की परीक्षा हो सकती है।

REET के पद 2020? REET Exam 2020


दोस्तों जब REET Exam Date 2020 तय हुई थी तब उसमें पदों की भी संख्या बताई गई थी,की कितने पद होंगे और किस-किस Category के कितने चयनित पद होंगे।
अब हम आपको बता दे की इसमे कुल पदों की संख्या 31,000 तय की गई है। अतः इनमें 25000 पद जनरल के होंगे और बाकी 6000 पद अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के होंगे। इस तरह से इन पदों की संख्या तय की गई है।

REET Recruitment Level - REET Vacancy latest News


तो दोस्तों आपको Exam Date और पदों के बारे में पता चल गया होगा और अब मैं आपको बताऊंगा कि यह किस लेवल की भर्ती है।
तो मैं आपको बता दूं ,की यह 3rd grade Teacher की भर्ती है। यह सब 3rd grade के लिए है।

शैक्षणिक योग्यता - REET Exam 2020


दोस्तों अब हम अगर बात करें तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती की रिक्वायरमेंट की और शैक्षणिक योग्यता की तो आपको इस परीक्षा में भाग लेने के लिए BSTC या B.ed (PTET) को क्वालीफाई करना पड़ेगा। अगर आप बीएसटीसी या B.Ed कर चुके हैं, तब आप इस भर्ती के लिए एलिजिबल हैं।

इस भर्ती में BSTC के फाइनल ईयर के स्टूडेंट भी एलिजिबल हैं और b.ed के फाइनल ईयर के स्टूडेंट भी एलिजिबल हैं। तो यह आपके लिए एक गोल्डन चांस हैं, इस भर्ती को अटेंड करने का। इस भर्ती को अटेंड करने के बाद आप बहुत ही जल्द टीचर बन सकते हैं अगर आप अच्छी मेहनत करते हैं।

तो अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों को भी भेजें ताकि,उन्हें भी इस भर्ती के बारे में पता चल सके। अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट में हमें जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे। इसे भी पढ़े - RBSE 10th Board Exam Date 2020 - RBSE 10th Board Exam Time Table