आपको पता हैं? Hello के बाद दुनिया में सबसे ज़्यादा दूसरे नंबर पर बोला जाने वाला शब्द OK है। OK की तरह ही ऐसे कई शब्द है जिनका इस्तेमाल हम हमेशा करते हैं। जैसे मोबाइल कॉल उठाते/Atent करतें समय Hello का उपयोग करते हैं यह एक इंग्लिश शब्द है,जिसे हम हिंदी के रूप में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज हम आपको ओके की फुल फॉर्म के बारे में और साथ में Ok के बारे में विस्तार से जानकारी आपको इस पोस्ट में प्रोवाइड करेंगे।आप हमारी पोस्ट पढ़कर के सारी जानकारी हासिल कर सकेंगे।

OK Full Form
पिछली पोस्टों में हमनें {WHO} {B.ed} {Kargil War} {NDTV} आदि के बारे में आप यहां ऊपर इन लिंक पर क्लिक करके इनकी फुल फॉर्म के बारे में और विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

OK ki Full Form in Hindi? ओके की फुल फॉर्म क्या हैं? Ok का पूरा नाम क्या हैं?


अगर आपको ओके की फुल फॉर्म के बारे में पता लगाना है तो आप इस पोस्ट को पढ़कर Ok की फुल फॉर्म के बारे में जान पाएंगे। अगर आपको Ok की फुल फॉर्म के बारे में नहीं पता है तो अब आपको इसकी फुल फॉर्म के बारे में बता देता हूँ। Ok ki full form:- All Correct होती हैंहिंदी में Ok का मतलब सब ठीक होता है या फिर सब सही है भी कह सकते हो।

आपको बता दें कि पहले इंग्लिश शब्द का मिलान सही नहीं होने की वजह से इसे Oll Correct कहा जाता था या फिर अब भी आप इसे Oll Correct कह सकते हो। लेकिन वर्तमान में Ok की सही Meaning All Correct ही मानी जाती है। अब आपको इंग्लिश और हिंदी दोनों तरीकों से इसकी फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा अब आप इसे जिंदगी भर कभी भूल नहीं पाएंगे।

आपको पता होगा कि दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा अंग्रेजी है। हालांकि अंग्रेजी ज्यादा बोलने की वजह से Ok को भी ज्यादा ही बोला जाता होगा, क्योंकि यह भी एक अंग्रेजी का शब्द है। यह शब्द अधिक बोलने की वजह से अंग्रेजी में इसे (OK) अलग अलग नाम दिए गए हैं, अर्थात इसकी अलग - अलग फुल फॉर्म भी है। हमने यहाँ पर OK की अलग-अलग फुल फॉर्म भी बताई है।

OK All full form Meaning.


  1. Ok Full Form: All Correct
  2. Ok Full Form: Okay
  3. Ok Full Form: All Clear
  4. Ok Full Form: Objection Knock
  5. Ok Full Form: Objection Killed
  6. Ok Full Form: All Korrect
  7. Ok Full Form: Ole Kurreck

Ok शब्द की उत्पत्ति कब,कहां और कैसे हुई थी? ओके शब्द की उत्पत्ति? ओके सब का मतलब?


दोस्तों यह सब पढ़कर आप हैरान हो गए होंगे अब आप सोच रहे होंगे कि इस (Ok) शब्द की उत्पत्ति आख़िरकार हुई कैसे होगी, तो यह भी हम आपको इस पोस्ट में बताते हैं। दोस्तों इस OK शब्द की उत्पत्ति 1839 में अमेरिका देश में हुई थी। आपको बता दें कि इस शब्द की उत्पत्ति के पीछे बहुत बड़ी कहानी छुपी हुई है। लोगों का मानना है कि 170 से 180 वर्ष पहले गलत Meaning की वजह से इस Ok की उत्पत्ति हुई थी।

लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि Charles Gordan Greend Office में इस शब्द की उत्पत्ति मजाक के दौरान हुई थी। तब से लेकर आज तक हम Ok का इस्तेमाल कर रहे हैं। ok का इस्तेमाल हम इस प्रकार करतें हैं:- किसी वाक्य के प्रारंभ में या बाद में ओके का प्रयोग करते हैं। Statement देने के लिए भी Ok का प्रयोग करते हैं। किसी को सहमति देने या फिर स्वीकृति प्रदान करने पर भी हम ok का उपयोग करते हैं। Ok का इस्तेमाल हम विभिन्न प्रकार से अलग-अलग कर उपयोग करते हैं।

Facts of Ok? Ok का इतिहास?


  • आपको पता है Ok शब्द की शुरुआत 1839 ई. में अमेरिका में हुई थी।

  • अमेरिका के अखबार में 23 मार्च 1839 ई. को इस Ok शब्द का पहली बार प्रयोग किया गया था।

  • आपको बता दें कि सबसे पहले Ok को Oll Correct नाम से जाना जाता था। फ़िर इसे अमेरिका के एक अखबार में इसकी All Correct meaning लिखी गई तब से इसकी सही meaning All Correct मानी जाती हैं।

  • जानकरों का कहना है कि पहले सही मीनिंग को गलत बनाकर नए शब्द बनाए जाते थे और इसी प्रकार नए शब्द की उत्पत्ति होती थी, पर क्या सही है और क्या गलत है पर ये पता नहीं चल पाया है।

  • लेकिन यह सच है कि इस OK शब्द की उत्पत्ति गलत मीनिंग की वजह से हुई थी। एक छोटा कर बॉस्टन मॉर्निंग पोस्ट नामक अखबार ने इसका नाम Ok रख दिया। तब से लेकर आज तक हम Ok का प्रयोग करते आ रहे हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के व्हाट्सएप,फेसबुक, इंस्टाग्राम और टि्वटर आदि सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिए, ताकि उन्हें भी इस ओके की फुल फॉर्म और ओके के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल हो सके।

अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद।