(REET Cut off L1) REET Exam Date 2022 – Reet Level 1 & Level 2 Exam Date – रीट परीक्षा की तिथि जारी!

हाल ही में राजस्थान सरकार ने रीट परीक्षा को रद्द किया जिसकी वजह से काफी अभ्यार्थियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा। रीट परीक्षा को रद्द करने के बाद अब राजस्थान सरकार फिर से इस परीक्षा को करवाने जा रही है हालांकि REET  Exam Date अब जारी कर दी गई है रीट परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है आपको कब एग्जाम देने जाना है वह हमने सारी जानकारी आपको आगे पोस्ट में दी है आप REET  Exam Time Table देख सकते हैं।

REET Level 1 Cut Off – Cut off REET 2021 level 1! REET Level 1 Cut off download PDF

हाल ही में रीट लेवल फर्स्ट का एग्जाम देने वाले व्यक्तियों के लिए REET Level 1 Cut off जारी कर दी गई है हमने आगे रीट कट ऑफ लेवल -1 पीडीएफ दी है जिसके जरिए आप इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं REET Cut off PDF level 1 Download करके आप आसानी से जान सकते हैं।

कार्यालय निदेशक प्रारंभिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर ने 27-02-2022 को लेवल प्रथम सामान्य शिक्षा तथा विशेष शिक्षा के 15500 पदों पर सीधी भर्ती हेतु विज्ञापन जारी कर दिया जिसमें कटऑफ शॉर्टलिस्ट दी गई द्वारा ऑनलाइन आवेदन में भरे गए राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट 2021 एवं अन्य सूचनाओं के आधार पर अभ्यार्थियों का गैर अनुसूचित क्षेत्र एवं अनुसूचित क्षेत्र हेतु सामान्य शिक्षा तथा विशेष शिक्षा के क्षेत्र अलग-अलग वर्गवार विज्ञापित पदों की 2 गुना संख्या तक दस्तावेज सत्यापन एवं उसकी पात्रता जांच हेतु शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यार्थियों की सूची जारी की गई जिनकी नाम बार सूचना एवं कट ऑफ मार्क्स तथा दस्तावेज सत्यापन पात्रता जांच हेतु आवंटन की सूची सूचना विभाग की वेबसाइट पर अपलोड की है शॉर्टलिस्टेड की टॉप देख सकते हैं। दस्तावेज सत्यापन एवं पात्रता हेतु विस्तृत दिशानिर्देश एवं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते।

REET 2021 Cut off – REET Cut Off 2022 – cut off REET 2021 level 1 in Hindi! REET cut off 2021 level 1 Utkarsh, EWS

राजस्थान शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट पास घोषणा की मीटिंग में रीट परीक्षा का टाइम टेबल भी जारी किया है अब अभ्यार्थी रीट परीक्षा टाइम टेबल जान सकते हैं हमने आपको आगे REET  Exam Date दी है।

REET  Exam Date – REET New Time Table – 2022

हाल ही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा के दौरान रीट एग्जाम डेट की घोषणा भी की। रीट अध्यापक परीक्षा में बचे हुए 46500 पदों पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा और 31500 पदों पर लेवल – 2 की परीक्षा का आयोजन होगा और 15000 पदों पर लेवल -1 की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

इसी के साथ level-2 में अभ्यर्थियों को परीक्षा का शुल्क वसूला नहीं जाएगा जो उन्होंने पहले फीस भर दी उनको शुल्क अदा नहीं करना होगा और 46500 पदों पर होने वाली रीट परीक्षा को दो चरणों में बाटा गया है आपको दो चरणों के अनुसार परीक्षा देनी होगी।

सूचना के अनुसार शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा भाषण में रीट परीक्षा 2022 की तिथि जारी की है रीट परीक्षा 23 से 24 जुलाई 2022 को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा करवाई जाएगी, जिसमें लेवल 1 लेवल 2 के कुल 62000 पद सम्मिलित होंगे।

इस भर्ती में level-1 के 15500 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जारी है और इसके साथ इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया अब पूरी हो चुकी है। लेवल  1 लेवल 2 में कुल 46500 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया की जाएगी। रद्द हुई रीट परीक्षा में अभ्यार्थी आसानी से एग्जाम दे सकते हैं सारी सुविधाएं आपके लिए फिर से फ्री कर दी जाएगी और आपको कोई शुल्क अदा नहीं करना होगा।

REET New Exam Date 2022!

हमने आपको आगे सारणी सूची में नई रीट एग्जाम डेट बताई है आप नीचे दी गई सारणी को पढ़ ले जिसमें रीट एग्जाम डेट की जानकारियां दी गई है आप नई Reet New Exam Date को अपने कॉपी में नोट डाउन कर लें।

परीक्षाREET
कुल पद62000
परीक्षा का प्रकारलिखित परीक्षा
अपेक्षित उम्मीदवार
नई परीक्षा तिथिरीट परीक्षा 23 से 24 जुलाई 2022 को
परीक्षा की स्थितिपुष्टि
प्रवेश पत्रDownload REET Admit Card – Soon
नई परीक्षा तिथियांजारी की गई
Official Websiterajeduboard.rajasthan.gov.in

मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत और शिक्षा मंत्री ने एक सभा में रीट से संबंधित बहुत बड़ा फैसला लिया। उन्होंने इस सभा में REET से संबंधित कई बातें बताई। अतः जो REET की तैयारी कर रहे हैं, उनको यह जानकारी पसंद आएगी। तो यह सब जानकारी में आपको आगे पोस्ट में दी है।

Reet ExamDate
Reet Exam Date

REET की भर्ती जारी? REET Vacancy Again – 2022!

तो अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि शिक्षा विभाग में शिक्षा मंत्री श्रीमान गोविंद सिंह डोटासरा और मान्यवर मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत और सभी प्रतिनिधि वर्गो की सलाह से रीट की भर्ती निकाली जा रही हैं। जो भी छात्र/छात्रा काफी समय से रीट की तैयारी कर रहे हैं, वो सभी आश्चर्यचकित हो जाएंगे कि, उनके लिए खुशखबरी है कि रद्द हुई REET की भर्ती पुनः करवाई जा रही है।

जो लोग काफी समय से बेरोजगारी का हिस्सा बने हुए है, उनके लिए रोजगार की सुविधा की जा रही है। शिक्षा से संबंधित जनरल और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को हिस्सा दिया जाए, जिससे पिछड़े वर्गों में बढ़ोतरी हो सके।

REET Exam Date – 2022

दोस्तों अब आपको बता दे की शिक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिक्षा विभाग जो REET का जो बयान दिया है उसमें उन्होंने REET Exam Date भी तय की है अतः REET Exam Date 22 – 23 July रखी गयीं हैं। तथा इस दिन रीट की परीक्षा है।

REET के नए पद 2022? REET New Post 2022!

दोस्तों जब REET Exam Date 2022 तय कर दी गई है इस भर्ती में किस आधार पर कितने पदों को रखा गया है इसकी जानकारी भी दी गई है। पदों की भी संख्या बताई गई की कितने पद होंगे और किस-किस leval के कितने चयनित पद होंगे।

REET Exam मे कुल पदों की संख्या 62,000 तय की गई है। अतः इनमें 15000 पद Leval -1 के होंगे और 31500 पद Leval -2 के होंगे। इस तरह से इन पदों की संख्या तय की गई है। कुल 46500 नए पदों को जोड़ा गया है।

REET Recruitment Level – REET Vacancy latest News

REET Exam Date और पदों के बारे में पता चल गया होगा और अब मैं आपको बताऊंगा कि यह किस लेवल की भर्ती है। अब हम आपको बताते हैं कि यह भर्ती किस आधार की है यह लेवल 1 और लेवल 2 पर राजस्थान सरकार के द्वारा जारी की गई अध्यापक लेवल की भर्ती है जिसमें आप अध्यापक बन सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता – REET Exam 2022

दोस्तों अब हम अगर बात करें अध्यापक भर्ती की रिक्वायरमेंट की और शैक्षणिक योग्यता की तो आपको इस परीक्षा में भाग लेने के लिए BSTC या B.ed (PTET) को क्वालीफाई करना पड़ेगा। अगर आप बीएसटीसी या B.A & B.Ed कर चुके हैं, तब आप इस भर्ती के लिए एलिजिबल हैं।

इस भर्ती में BSTC के फाइनल ईयर के स्टूडेंट भी एलिजिबल हैं और b.ed के फाइनल ईयर के स्टूडेंट भी एलिजिबल हैं। तो यह आपके लिए एक गोल्डन चांस हैं, इस भर्ती को अटेंड करने का। इस भर्ती को अटेंड करने के बाद आप बहुत ही जल्द टीचर बन सकते हैं अगर आप अच्छी मेहनत करते हैं।

तो अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों को भी भेजें ताकि,उन्हें भी इस भर्ती के बारे में पता चल सके। अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट में हमें जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे। इसे भी पढ़े – RBSE 10th Board Exam Date 2022 – RBSE 10th Board Exam Time Table

Leave a Reply

Your email address will not be published.