दोस्तों पिछली पोस्टों के अंदर हमने B.Com, D.ed, और B.Ed के बारे में जानकारी प्रोवाइड की थी। लेकिन अब हम आपको B.Tech के बारे में पूरी जानकारी देंगे, ताकि आपको भी B.Tech के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो सके। हालांकि कई लोगों को इसके बारे में पता है लेकिन कई लोगों को पता नहीं है तो आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद यहां से जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

What is B.Tech Full Form in Hindi
दोस्तों पिछली पोस्टों में हमनें {WHO} {B.ed} {Kargil War} {NDTV} {D.ed}आदि के बारे में आप यहां ऊपर इन लिंक पर क्लिक करके इनकी फुल फॉर्म के बारे में और विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

B.Tech Full Form in Hindi? B.Tech ki full form kya hai?


दोस्तो सबसे पहले हम आपको बता दें जो भी अभ्यार्थी इंजीनियरिंग करना चाहता है अर्थात अपना करियर इंजीनियरिंग line में ही लगाना चाहते है तो उसके लिए B.Tech बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। अब आपको B.Tech ki फुल फॉर्म के बारे में बता दे। B.Tech ki Full Form:- Bachelor of Technology हैं। इसको हिंदी में प्रौद्योगिकी स्नातक कहा जाता है। B.Tech का कोर्स एक इंजीनियरिंग कोर्स है। इस कोर्स को पूरा करने में 4 वर्ष का समय लगता है।

अगर आपको हैं जो Civil Engineer या Computer Engineer बनाना है तो आप B.Tech में apply कर सकते हो। ज्यादातर अभ्यार्थी 12th क्लास पास करने के बाद इस कोर्स में अपनी रुचि ज्यादा रखते हैं। हालांकि इस कोर्स को करने के लिए कुछ योग्यताएं भी निर्धारित की गई है अगर आप उन योग्यताओं को पूरा कर पाते हो, तभी आप है जो इंजीनियरिंग कोर्स कर पाएंगे। हमने नीचे इस पोस्ट में इस कोर्स को करने में जो भी योग्यताएं निर्धारित की गई है,उसके बारे में भी हमने बताया है। आप इसकी योग्यताएं भी जरूर पढ़े और जाने।

B.Tech Most Popular Course list?


मित्रों आपको इसकी फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा,साथ में और भी कुछ जानकारी प्राप्त की होगी और अब हम आपको इसके course के बारे में भी बताने वाले हैं। दोस्तों आपको पता होगा की जैसे B.Ed,B.Com और D.Ed में भी अलग-अलग कोर्स होते हैं और आप अपनी पसंद के अनुसार अपने विषय का चयन कर सकते थे उसी प्रकार आप इस B.Tech में भी अलग-अलग कोर्स का चयन कर सकते हो। आप अपनी रुचि के अनुसार भी अपने कोर्स का चयन कर सकते हैं। हमने यहां पर कुछ महत्वपूर्ण विषयों की लिस्ट दी है।

B.tech Course (in Hindi)


  • B.tech in Computer Science and engineering (CSE)
  • B.tech in Civil Engineering (CE)
  • B.tech in Mechanical Engineering (ME)
  • B.tech in Information Technology (IT)
  • B.tech in Electrical and Electronics Engineering (EEE)
  • B.tech {Electrical and Electronics Engineering}
  • B.tech {Computer Science and engineering}.

B.Tech करने की योग्यताएं?


दोस्तों आपको पता होगा की कंपटीशन एग्जाम फाइट करने के लिए या किसी भी प्रकार के एग्जाम देने के लिए उसकी कुछ शैक्षित योग्यताएं निर्धारित की जाती है। उसी प्रकार B.tech का course करने के लिए भी कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई है।

  • अगर आप भविष्य B.tech का कोर्स करना चाहते हो तो उसके लिए आपको कक्षा 10th पास करने के बाद 11th व 12th कक्षा में Mathes Subject और Physics Chemistry विषय लेना अनिवार्य हैं।
  • B.tech कोर्स करने के लिए आपके 12th क्लास में 60% होने अनिवार्य है। तभी आपको एंट्रेंस एग्जाम में बैठने दिया जाएगा।

B.Tech Course Kaise Kare? B.Tech कोर्स कैसे/ कहाँ से करें?


दोस्तों आपको B.tech के बारे में काफी हद तक जानकारी प्राप्त हो गई होगी। अब आप सोच रहे होंगे कि हम इस B.tech कोर्स को कहां से या फिर कैसे कर सकते हैं वह भी हम आपको बता देते हैं। B.tech का कोर्स आप कई प्रकार से कर सकते हैं। अगर आप B.tech का कोर्स करना चाहते हैं तो आप अपने पास के Private College या फिर Government College से भी इस कोर्स को पूरा कर सकते हो।

हालांकि आप कुछ कॉलेज में डोनेशन देकर या फिर एंट्रेंस एग्जाम देकर भी इस कोर्स को पूरा कर सकते हो। अगर आप डोनेशन देकर B.tech करना चाहते हैं तो वह उस कॉलेज वालो पर निर्भर करता है कि वह आपसे कितने पैसे/डोनेशन वसूल करते हैं। इस कोर्स को करने में 4 साल का समय लगता हैं इससे पहले आप इस कोर्स को कहीं से भी पूरा नहीं कर सकते हो।

आपको बता दें कि इस Course के दो भाग होते हैं Theory or Practical यह जरूरी होने के साथ साथ बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। हमारे अनुसार आप B.tech का कोर्स Government College से ही करें ताकि आपकी फीस बहुत ही कम लगे अर्थात आपके ज्यादा पैसे खर्च नहीं हो पाएंगे। इस कोर्स को पूरा करने के बाद Job के लिए Apply कर सकते हो।

How to take Admission in B.tech? B.tech exam 2020


अगर आप भारत में रहते हो और B.tech का course किसी Top Colleges से करना चाहते हो तो इसके लिए आपको कुछ एंट्रेंस एग्जाम (Entrance exams) से क्वालीफाई होना पड़ेगा तभी आप भारत (India) के जाने-माने कॉलेज में दाखिला ले सकते हो। नीचे हमने एंट्रेंस एग्जाम के नाम मेंशन किए हैं।

Entrance exams Names.


  • JEE MAIN
  • JEE ADVANCE
  • JCECE
  • KRAM
  • BCECE

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप,फेसबुक, इंस्टाग्राम और टि्वटर आदि सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिए। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।